Benefits of baking soda – मीठे सोडे के फायदे

benefits of baking soda

लगभग सभी रसोई घर में यह चीज उपस्थित रहती है जो कि हमारे बाल त्वचा और शरीर के लिए उपयोगी है.

हम बात कर रहे है बेकिंग सोडा की. बेकिंग सोडा को सोडियम कार्बोनेट या मीठा सोडा या खाने का सोडा भी कहा जाता है. बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी मौजूद होती है और किस तरह से यह हमारी सेहत और सुंदरता को बढ़ाती है हम इस पोस्ट में पढ़ेंगे.

अगर आपको यूरिन इंफेक्शन हो गया है पेशाब रुक-रुक कर आ रहा है. पेशाब में जलन है तो एक गिलास पानी में आधा चम्मच खाने का सोडा मिला ले फिर इस पानी को सुबह शाम दिन में दो बार पिए. इससे यूरिन प्रॉब्लम बहुत जल्दी दूर हो जाती है.

अगर आपको वेजाइनल इन्फेक्शन हुआ है या आपके प्राइवेट पार्ट्स पर गन्दगी हैं तो इतना गुनगुने पानी में दो चम्मच बेकिंग पाउडर मिला करके उस पानी से अपने प्राइवेट पार्ट्स को वाश करें इस से बदबू और बैक्टीरियल इन्फेक्शन दोनों ही दूर हो जाएंगे.

एसिडिटी हो जाने पर एक चम्मच खाने वाला सोडा एक गिलास पानी में मिला है और फिर इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पी जाए आपकी एसिडिटी की प्रॉब्लम मिनटों में दूर हो जाएगी.

अगर आपके गले में खराश है तो आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाया हाथ और एक चम्मच नमक मिलाकर सुबह-शाम गरारे करें इसे गले की खराश दूर हो जाएगी.

पसीने की बदबू अगर आपको परेशान कर रही है तो नहाने के पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच फिटकरी का पाउडर मिलाकर नहाएं इससे शरीर से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी.

अगर आपके दांत बहुत पीले हैं अगर आप उनको वाइट करना चाहते हैं तो एक चुटकी बेकिंग सोडा में एक चुटकी नमक और कुछ नींबू के रस की बूंदें मिलाएं और इस पानी से हफ्ते में दो बार दांतों की सफाई करें. आपके दन्त चमकने लगेंगे.

अगर आप जॉइंट पेन या आर्थराइटिस पेन से परेशान है तो आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर रोज खाली पेट ले इससे जॉइंट पेन में राहत मिलती है.

अगर आपकी मुहासों से परेशान हैं तो इन्हें खत्म करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर कील मुहासे पर अप्लाई कीजिए. 1:00 से 2:00 मिनट तक आपको इसे लगा कर रखना है. इसके बाद आप उसके वाश कर लीजिए. दिन में दो तीन बार ऐसा करना है इससे आपकी पिंपल की प्रॉब्लम बहुत जल्दी दूर हो जाएगी.

सन बर्न या टेनिंग से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा को आप यूज में ले सकते हैं. बेकिंग सोडा को ठंडे पानी में घोलकर गढ़ा घोल बना लीजिए और फिर इस घोल से अपने स्क्रीन पर हल्के से रब करना है इससे आपकी टेनिंग और सनबर्न की प्रॉब्लम बहुत जल्दी दूर हो जाएगी.

अगर आप चाहते हैं कि आपका चेहरा गोरा हो जाए या फिर आप ब्लैकहैड से छुटकारा पाना चाहते तो बेकिंग सोडा को गुलाब जल के साथ मिलाकर एक गाढ़ा घोल बनाना है और इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करना है इससे चेहरे पर चमक आती है और ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम भी दूर हो जाती है.

इस पोस्ट को अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करना ना भूलें

Leave a Reply