हार्ट अटैक आने पर खुदको कैसे बचाएँ

हमारी लाइफस्टाइल पर बहुत ही बड़ा चेंज आया है जिसका असर हमारे दिल पर पड़ा है. हार्ट अटैक की घटनाएं बहुत ही बढ़ने लगी हैं.

किसी को भी हार्ट अटैक आने पर हम घबरा जाते हैं लेकिन धेर्य के साथ कुछ जरूरी कदम उठा ले जाए तो मरीज की जान बचाई जा सकती है. अचानक से हर्ट अटैक आने पर सीने में तेज दर्द होने लगता है जो हाथों से होता हुआ जबड़े तक पहुंच जाता है.

caution while heart attack

मान लीजिए आप हॉस्पिटल से 10 किलोमीटर दूर है और आपके पास इतना समय नहीं है कि आप वहां तक पहुंच सके तो आप छोटा सा उपाय कर सकते हैं जो आपकी जिंदगी बचा सकता है क्योंकि ज्यादातर लोग दिल के दौरे के वक्त अकेले होते हैं और बिना किसी की मदद के उन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है. वह बेहोश होने लगते हैं. उनके पास कुछ समय होता है.

अपने आप को बचाए रखने का ऐसी हालत में आप एक सिंपल सा तरीके से खुद को ठीक कर सकते हैं. आप जोर जोर से खासने लगे और आपकी खांसी इतनी तेज हो कि आपकी मुंह से थूक निकले. जब तक आपको किसकी मदद ना मिले आपको यह प्रोसेस तीन से 4 सेकंड तक करना है.

इससे आपके हार्ट की रेट नॉर्मल हो जाती हैं. जोर की खांसी लेने की वजह से फेफड़ों में ऑक्सीजन जाता है और इससे आपका दिल सिकुड़ता है और दिल के सिकुड़ने से ब्लड सरकुलेशन नियमित रूप से चलने लगता है. अगर किसी को भी अटैक जाता है और पास में कोई हेल्प ना हो तो यह छोटा सा उपाय करके आप खुद को सही कर सकते हैं आपको जोर से खांसना है इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और पेशेंट की जान बचाई जा सकती है

Leave a Reply